अस्थमा के मरीज सर्दियों में इस तरह से अपना ख्याल रखें, सभी तकलीफों से बचे रहेंगे

अस्थमा के मरीज सर्दियों में इस तरह से अपना ख्याल रखें, सभी तकलीफों से बचे रहेंगे

सेहतराग टीम

सर्दियां आते ही कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। अगर अस्थमा के मरीजों यानी सांस से जुड़ी परेशानियों की बात करें तो सर्दियां आते ही अस्थमा के मरीजों की तकलीफे काफी बढ़ने लगती हैं। जैसे अस्थमा के मरीजों को पहले ही सांस लेने में तकलीफ होती है, लेकिन सर्दियों में यह परेशानी और बढ़ जाती है। इसके अलावा इस बार कोरोना महामारी भी काफी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में अब अस्थमा के मरीजों को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है। तो चलिए आज इस आलेख में बताते हैं कि अस्थमा के मरीज सर्दियों में किस तरह से अपना ख्याल रखें।

पढ़ें- सांस फूलने की समस्या हो, तो ये चाय पीकर तुरंत राहत पाएं

सर्दियों में अस्थमा के मरीजों का ख्याल रखने के टिप्स (Tips to Care for Asthma Patient in Winter Season in Hindi):

पानी की कमी न होने दें

अक्सर लोग सर्दियों में पानी कम ही पीते हैं, लेकिन अन्य की अपेक्षा अस्थमा के मरीजों के लिए यह खतरनाक हो सकता है। दरअसल, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से फेफड़ों में बलगम पतला हो जाता है, जिससे यह आसानी से शरीर से बाहर निकल जाता है। दरअसल, बलगम अस्थमा के मरीजों की सांस संबंधी दिक्कतें बढ़ा सकता है।

घर को साफ-सुथरा रखें

अस्थमा के मरीजों को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। घर को साफ-सुथरा रखने के अलावा जहां आप सोते हैं, वहां की चादर और कंबल को भी हर हफ्ते गर्म पानी से धोना चाहिए, क्योंकि गंदगी से एलर्जी की समस्या हो सकती है और ऐसे में अस्थमा की दिक्कत बढ़ जाएगी। 

ज्यादा से ज्यादा घर के अंदर ही रहें

अस्थमा के मरीज सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा घर के अंदर ही रहने की कोशिश करें। हालांकि अगर आप किसी काम से बाहर जा भी रहे हैं तो मास्क जरूर पहन कर निकलें। दरअसल, सड़कों पर उड़ रहे धूल-कण की वजह से सांस लेने में परेशानी हो सकती है। अगर आप मास्क पहने रहेंगे तो कोरोना वायरस से भी बचे रहेंगे। 

तंबाकू या धूम्रपान से रहें दूर

अस्थमा के मरीजों को तंबाकू या धूम्रपान से तो बिल्कुल ही दूर रहना चाहिए, क्योंकि ये न सिर्फ अस्थमा की दिक्कतें बढ़ाएंगे बल्कि अन्य गंभीर बीमारियों की वजह भी बन सकते हैं। अस्थमा के मरीजों के लिए यह काफी जरूरी है कि वो अपने हाथ समय-समय पर धोते रहें, ताकि उसके जरिए कोई भी वायरस शरीर में प्रवेश न कर पाए और अस्थमा की परेशानी न बढ़े।

इसे भी पढ़ें-

घरेलू उपायों से खत्म करें थायराइड

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।